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Greater Noida

Contractor Burnt Coal Tar At Another Place, People Upset Due To Toxic Fumes – ठेकेदार ने दूसरी जगह जलाया तारकोल, जहरीले धुएं से लोग परेशान

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ग्रेटर नोएडा के सेक्टर ओमीक्रॉन-दो स्थित गोलचक्कर के पास सड़क निर्माण में तारकोल जलाने से निकलत?
– फोटो : Grnoida

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ग्रेटर नोएडा। शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय ने निरीक्षण तेज कर दिया है। बीते शुक्रवार को प्रदूषण विभाग ने लोगों के शिकायत पर रायन स्कूल गोलचक्कर के पास सड़क निर्माण के लिए तारकोल जला रहे ठेकेदार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके बाद भी ठेकेदार की दृढ़ता कम नहीं हुई। अब उसने ओमीक्रान दो सेक्टर के समीप सड़क निर्माण के लिए तारकोल जलाना शुरू कर दिया है। इससे क्षेत्र में हानिकारक धुआं फैल रहा है। दिवाली के बाद से ही एनसीआर के प्रमुख शहर प्रदूषण के चपेट में हैं। शहर के अतिगंभीर जोन में पहुंचने से यहां रहने वाले लोगों समेत सांस व दिल के मरीजों को खासी दिक्कत महसूस होने लगी है।
इन दिनों ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण शहर की सड़कों की मरम्मत व पुनर्निर्माण कराने में जुटा है। इसके लिए सड़क पर खुले में तारकोल, डस्ट और कंक्रीट जमा किया जा रहा है। साथ ही निर्माण के वक्त तारकोल जलाया जा रहा है। तारकोल के धुएं से होने वाले प्रदूषण पर नाराजगी जताते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ठेकेदार पर 50 हजार का जुर्माना लगाकर काम बंद करने के निर्देश दिए। इसके बाद ठेकेदार ने यहां काम बंद कर दूसरे स्थान पर शुरू कर दिया। मामले में क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी भुवन यादव ने जांच कर फिर से कार्रवाई करने की बात कही है।
एनसीआर में नोएडा दूसरे और ग्रेनो तीसरे स्थान पर रहा
प्रदूषण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की अपेक्षा रविवार को एक्यूआई में कमी दर्ज की गई। इसके बाद भी 321 एक्यूआई के साथ नोएडा एनसीआर में दूसरे और 310 एक्यूआई के साथ ग्रेनो तीसरे स्थान पर रहा। वहीं, 331 एक्यूआई के साथ गाजियाबाद पहले स्थान पर बना है। शनिवार को नोएडा 464 एक्यूआई के साथ पहले, गाजियाबाद व गुरुग्राम 441 एक्यूआई के साथ संयुक्त रूप से दूसरे व 408 एक्यूआई के साथ ग्रेटर नोएडा तीसरे स्थान पर था।

ग्रेटर नोएडा। शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण कार्यालय ने निरीक्षण तेज कर दिया है। बीते शुक्रवार को प्रदूषण विभाग ने लोगों के शिकायत पर रायन स्कूल गोलचक्कर के पास सड़क निर्माण के लिए तारकोल जला रहे ठेकेदार पर 50 हजार रुपये का जुर्माना लगाया था। इसके बाद भी ठेकेदार की दृढ़ता कम नहीं हुई। अब उसने ओमीक्रान दो सेक्टर के समीप सड़क निर्माण के लिए तारकोल जलाना शुरू कर दिया है। इससे क्षेत्र में हानिकारक धुआं फैल रहा है। दिवाली के बाद से ही एनसीआर के प्रमुख शहर प्रदूषण के चपेट में हैं। शहर के अतिगंभीर जोन में पहुंचने से यहां रहने वाले लोगों समेत सांस व दिल के मरीजों को खासी दिक्कत महसूस होने लगी है।

इन दिनों ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण शहर की सड़कों की मरम्मत व पुनर्निर्माण कराने में जुटा है। इसके लिए सड़क पर खुले में तारकोल, डस्ट और कंक्रीट जमा किया जा रहा है। साथ ही निर्माण के वक्त तारकोल जलाया जा रहा है। तारकोल के धुएं से होने वाले प्रदूषण पर नाराजगी जताते हुए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ठेकेदार पर 50 हजार का जुर्माना लगाकर काम बंद करने के निर्देश दिए। इसके बाद ठेकेदार ने यहां काम बंद कर दूसरे स्थान पर शुरू कर दिया। मामले में क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी भुवन यादव ने जांच कर फिर से कार्रवाई करने की बात कही है।

एनसीआर में नोएडा दूसरे और ग्रेनो तीसरे स्थान पर रहा

प्रदूषण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार की अपेक्षा रविवार को एक्यूआई में कमी दर्ज की गई। इसके बाद भी 321 एक्यूआई के साथ नोएडा एनसीआर में दूसरे और 310 एक्यूआई के साथ ग्रेनो तीसरे स्थान पर रहा। वहीं, 331 एक्यूआई के साथ गाजियाबाद पहले स्थान पर बना है। शनिवार को नोएडा 464 एक्यूआई के साथ पहले, गाजियाबाद व गुरुग्राम 441 एक्यूआई के साथ संयुक्त रूप से दूसरे व 408 एक्यूआई के साथ ग्रेटर नोएडा तीसरे स्थान पर था।



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Metro Travel Dream, Deprived Of Other Facilities Too – मेट्रो का सफर सपना, अन्य सुविधाओं से भी वंचित

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ग्रेटर नोएडा वेस्ट स्थित इकलौता पार्क।
– फोटो : Grnoida

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ग्रेटर नोएडा। ग्रेनो वेस्ट की जनसंख्या आठ साल में तीन लाख तक पहुंच चुकी है, लेकिन निवासियों को शून्य सुविधाओं में जीवनयापन करना पड़ रहा है। लोगों को मेट्रो से सफर का सपना दिखाया गया था, जो आज भी सपना ही है। यहां यातायात के नाम पर व्यवस्था शून्य है। वहीं, सरकारी इलाज के नाम पर कोई बेहतर व्यवस्था नहीं है। इसके अलावा सेंट्रल पार्क, आधार सेंटर, हरियाली और स्टेडियम समेत अन्य जरूरी सुविधाओं से भी महरूम हैं। ग्रेनो वेस्ट में करीब 150 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट हैं। वर्ष 2012-13 से प्रोजेक्टों में खरीदारों को कब्जा मिलना शुरू हो गया था। बीते कुछ साल में ग्रेनो वेस्ट की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इस समय 70 से अधिक सोसाइटियों में करीब तीन लाख लोग रह रहे हैं। भविष्य में जनसंख्या दस लाख से अधिक होगी, लेकिन इसके हिसाब से वहां पर सुविधाओं को विकसित नहीं किया जा रहा है। आठ साल से ग्रेनो वेस्ट के निवासी जरूरी सुविधाएं मिलने का इंतजार कर रहे हैं।
बस चली और न मेट्रो दौड़ी
ग्रेनो वेस्ट में फ्लैटों की बिक्री मेट्रो का सपना दिखाकर की गई थी। तब कहा गया था कि नोएडा से मेट्रो ग्रेनो वेस्ट आएगी और फिर सूरजपुर होकर ग्रेटर नोएडा जाएगी। बाद में इसका रूट बदल दिया गया। ग्रेनो वेस्ट को मेट्रो से नहीं जोड़ा गया। अब नोएडा मेट्रो का ग्रेनो वेस्ट तक विस्तार करने की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन दो साल से टेंडर की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जा सका। वहीं, दो साल पहले नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने बस सेवा शुरू की थी, वो भी बंद हो चुकी है। स्थानीय निवासी पूरी तरह से ऑटो व निजी वाहनों पर निर्भर हैं।
इतनी बड़ी आबादी और केवल एक पार्क
ग्रेनो वेस्ट ग्रेटर नोएडा का हिस्सा है, लेकिन दोनों जगह की हरियाली में अंतर है। ग्रेनो वेस्ट में हरियाली नाममात्र की है। हर समय धूल उड़ती रहती है। पार्क भी केवल एक है। कुछ जगह पार्क की जमीन आरक्षित है, लेकिन विकसित नहीं किया जा सका है। स्थानीय निवासी सेंट्रल पार्क समेत हर सेक्टर में पार्क बनाने की मांग कर रहे हैं।
सुविधाएं विकसित करने पर नहीं ध्यान
ग्रेनो वेस्ट के निवासियों को रामलीला मैदान चाहिए। आधार कार्ड सेंटर की जरूरत है। पोस्ट ऑफिस है, लेकिन वह ठीक से काम नहीं कर रहा है। सरकारी अस्पताल नहीं है। इलाज कराने के लिए निजी अस्पतालों पर निर्भर हैं। जहां इलाज काफी महंगा है। ग्रेनो वेस्ट में एक अच्छे व बड़े सरकारी अस्पताल की दरकार है। खेल सुविधा भी शून्य है। कोई सरकारी स्टेडियम नहीं है।
ग्रेनो वेस्ट में यातायात की कोई व्यवस्था नहीं है। जनसंख्या बढ़ती जा रही है। अगर अभी यातायात व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया तो फिर निवासियों को मुश्किल होगी। मेट्रो आने का इंतजार हो रहा है।
– चंदन चौधरी, पैरामाउंट इमोशन
हर कोई निजी अस्पतालों में इलाज का खर्च नहीं उठा सकता। सरकारी इलाज के लिए नोएडा जाना होता है। यहां भी सरकारी अस्पताल बनाने के साथ अन्य सुविधा विकसित करने पर भी प्राधिकरण को ध्यान देना चाहिए।
– राजकुमार, इको विलेज दो

ग्रेटर नोएडा। ग्रेनो वेस्ट की जनसंख्या आठ साल में तीन लाख तक पहुंच चुकी है, लेकिन निवासियों को शून्य सुविधाओं में जीवनयापन करना पड़ रहा है। लोगों को मेट्रो से सफर का सपना दिखाया गया था, जो आज भी सपना ही है। यहां यातायात के नाम पर व्यवस्था शून्य है। वहीं, सरकारी इलाज के नाम पर कोई बेहतर व्यवस्था नहीं है। इसके अलावा सेंट्रल पार्क, आधार सेंटर, हरियाली और स्टेडियम समेत अन्य जरूरी सुविधाओं से भी महरूम हैं। ग्रेनो वेस्ट में करीब 150 ग्रुप हाउसिंग प्रोजेक्ट हैं। वर्ष 2012-13 से प्रोजेक्टों में खरीदारों को कब्जा मिलना शुरू हो गया था। बीते कुछ साल में ग्रेनो वेस्ट की जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। इस समय 70 से अधिक सोसाइटियों में करीब तीन लाख लोग रह रहे हैं। भविष्य में जनसंख्या दस लाख से अधिक होगी, लेकिन इसके हिसाब से वहां पर सुविधाओं को विकसित नहीं किया जा रहा है। आठ साल से ग्रेनो वेस्ट के निवासी जरूरी सुविधाएं मिलने का इंतजार कर रहे हैं।

बस चली और न मेट्रो दौड़ी

ग्रेनो वेस्ट में फ्लैटों की बिक्री मेट्रो का सपना दिखाकर की गई थी। तब कहा गया था कि नोएडा से मेट्रो ग्रेनो वेस्ट आएगी और फिर सूरजपुर होकर ग्रेटर नोएडा जाएगी। बाद में इसका रूट बदल दिया गया। ग्रेनो वेस्ट को मेट्रो से नहीं जोड़ा गया। अब नोएडा मेट्रो का ग्रेनो वेस्ट तक विस्तार करने की प्रक्रिया चल रही है, लेकिन दो साल से टेंडर की प्रक्रिया को पूरा नहीं किया जा सका। वहीं, दो साल पहले नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) ने बस सेवा शुरू की थी, वो भी बंद हो चुकी है। स्थानीय निवासी पूरी तरह से ऑटो व निजी वाहनों पर निर्भर हैं।

इतनी बड़ी आबादी और केवल एक पार्क

ग्रेनो वेस्ट ग्रेटर नोएडा का हिस्सा है, लेकिन दोनों जगह की हरियाली में अंतर है। ग्रेनो वेस्ट में हरियाली नाममात्र की है। हर समय धूल उड़ती रहती है। पार्क भी केवल एक है। कुछ जगह पार्क की जमीन आरक्षित है, लेकिन विकसित नहीं किया जा सका है। स्थानीय निवासी सेंट्रल पार्क समेत हर सेक्टर में पार्क बनाने की मांग कर रहे हैं।

सुविधाएं विकसित करने पर नहीं ध्यान

ग्रेनो वेस्ट के निवासियों को रामलीला मैदान चाहिए। आधार कार्ड सेंटर की जरूरत है। पोस्ट ऑफिस है, लेकिन वह ठीक से काम नहीं कर रहा है। सरकारी अस्पताल नहीं है। इलाज कराने के लिए निजी अस्पतालों पर निर्भर हैं। जहां इलाज काफी महंगा है। ग्रेनो वेस्ट में एक अच्छे व बड़े सरकारी अस्पताल की दरकार है। खेल सुविधा भी शून्य है। कोई सरकारी स्टेडियम नहीं है।

ग्रेनो वेस्ट में यातायात की कोई व्यवस्था नहीं है। जनसंख्या बढ़ती जा रही है। अगर अभी यातायात व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया तो फिर निवासियों को मुश्किल होगी। मेट्रो आने का इंतजार हो रहा है।

– चंदन चौधरी, पैरामाउंट इमोशन

हर कोई निजी अस्पतालों में इलाज का खर्च नहीं उठा सकता। सरकारी इलाज के लिए नोएडा जाना होता है। यहां भी सरकारी अस्पताल बनाने के साथ अन्य सुविधा विकसित करने पर भी प्राधिकरण को ध्यान देना चाहिए।

– राजकुमार, इको विलेज दो



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Logistics Cost Will Come Down From Airport, Time Will Be Saved – एयरपोर्ट से लॉजिस्टिक लागत में आएगी कमी, समय की होगी बचत

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लखनऊ/ग्रेटर नोएडा। नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण से लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी। साथ ही, समय की भी बचत होगी। प्रदेश के आर्थिक विकास में एयरपोर्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। दिल्ली के पास होने के साथ गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, अलीगढ़ आदि जनपदों के औद्योगिक विकास, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस आदि के निर्माण से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों, उद्यमियों, व्यापारियों व लोगों को विशेष लाभ होगा।
अधिकारियों का कहना है कि देश में पहली बार इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब की अवधारणा के साथ एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण से प्रदेश देश में बनी विभिन्न औद्योगिक, खाद्यान्न आदि वस्तुओं का निर्यात शीघ्रता से होगा। साथ ही, वस्तुओं के विनिमय आयात निर्यात/लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी और समय की बचत होगी। प्रदेश के विभिन्न उत्पादों के निर्यात के लिए कार्गो हब का निर्माण प्रदेश वासियों की आर्थिक प्रगति में बहुत सहायक होगा। एयरपोर्ट के साथ ही एयरो सिटी के निर्माण की योजना भी सरकार ने बनाई है। इस एयरपोर्ट के निर्माण से हास्पिटैलिटी और पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से देश की संस्कृति और आर्थिक प्रगति में मजबूती आएगी।
एयरपोर्ट के विकास कार्यों पर किया जा रहा मंथन
प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) की 12वीं बोर्ड बैठक मंगलवार को लोक भवन में हुई। इसमें नियाल ने एयरपोर्ट की प्रगति रिपोर्ट पेश की। नियाल के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने बोर्ड के समक्ष एजेंडा प्रस्तुत किया। प्रस्तुतीकरण में उन्होंने बताया कि यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने डेवलपमेंट प्लान प्रस्तुत किया है, जिसका मंथन किया जा रहा है। कंपनी की ओर से एयरपोर्ट साइट पर बाउंड्री वाल और समतलीकरण का कार्य कराया जा रहा है। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए नागर विमानन मंत्रालय की ओर से साइट व पर्यावरण क्लीयरेंस और गृह मंत्रालय व रक्षा मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है।
निर्माण की अवधि तीन वर्ष यानी 1095 दिन तय की गई है, जो 29 सितंबर 2024 है। बैठक में अपर मुख्य सचिव, नागरिक उड्डयन एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार, सीईओ ग्रेटर नोएडा, सीईओ नोएडा ने वीडियो कांफ्रेंस से हिस्सा लिया। साथ ही, निदेशक नागरिक उड्डयन, सचिव वित्त, संयुक्त सचिव औद्योगिक विकास और नियाल के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया बैठक में मौजूद रहे।
दूसरे चरण में अधिग्रहण होने वाले गांवों के ग्रामीणों ने रखी मांगें
नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण में छह गांवों की 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। इसके लिए सर्वे का काम भी पूरा हो चुका है। इसके अलावा ग्रामीणों का कहना है कि जमीन के एवज में पहले से तय शर्तों के अलावा तीन नई मांगें भी पूरी करनी होंगी। इसमें टाउनशिप के अलावा पशुओं के लिए अलग से व्यवस्था और कामर्शियल प्रॉपर्टी जैसे छोटी दुकानों आदि के लिए जमीन दी जाए। जमीन अधिग्रहण से पहले जेवर के 6 गांवों के प्रभावित किसान परिवारों का सामाजिक समाघात निर्धारण (एसआईए) पर लोक सुनवाई का काम पूरा कर लिया गया है।

लखनऊ/ग्रेटर नोएडा। नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण से लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी। साथ ही, समय की भी बचत होगी। प्रदेश के आर्थिक विकास में एयरपोर्ट महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। दिल्ली के पास होने के साथ गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मेरठ, अलीगढ़ आदि जनपदों के औद्योगिक विकास, फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस आदि के निर्माण से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसानों, उद्यमियों, व्यापारियों व लोगों को विशेष लाभ होगा।

अधिकारियों का कहना है कि देश में पहली बार इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल कार्गो हब की अवधारणा के साथ एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। इसके निर्माण से प्रदेश देश में बनी विभिन्न औद्योगिक, खाद्यान्न आदि वस्तुओं का निर्यात शीघ्रता से होगा। साथ ही, वस्तुओं के विनिमय आयात निर्यात/लॉजिस्टिक लागत में कमी आएगी और समय की बचत होगी। प्रदेश के विभिन्न उत्पादों के निर्यात के लिए कार्गो हब का निर्माण प्रदेश वासियों की आर्थिक प्रगति में बहुत सहायक होगा। एयरपोर्ट के साथ ही एयरो सिटी के निर्माण की योजना भी सरकार ने बनाई है। इस एयरपोर्ट के निर्माण से हास्पिटैलिटी और पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटन को बढ़ावा मिलने से देश की संस्कृति और आर्थिक प्रगति में मजबूती आएगी।

एयरपोर्ट के विकास कार्यों पर किया जा रहा मंथन

प्रदेश के मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी की अध्यक्षता में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (नियाल) की 12वीं बोर्ड बैठक मंगलवार को लोक भवन में हुई। इसमें नियाल ने एयरपोर्ट की प्रगति रिपोर्ट पेश की। नियाल के सीईओ डॉ. अरुण वीर सिंह ने बोर्ड के समक्ष एजेंडा प्रस्तुत किया। प्रस्तुतीकरण में उन्होंने बताया कि यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने डेवलपमेंट प्लान प्रस्तुत किया है, जिसका मंथन किया जा रहा है। कंपनी की ओर से एयरपोर्ट साइट पर बाउंड्री वाल और समतलीकरण का कार्य कराया जा रहा है। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए नागर विमानन मंत्रालय की ओर से साइट व पर्यावरण क्लीयरेंस और गृह मंत्रालय व रक्षा मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जा चुका है।

निर्माण की अवधि तीन वर्ष यानी 1095 दिन तय की गई है, जो 29 सितंबर 2024 है। बैठक में अपर मुख्य सचिव, नागरिक उड्डयन एसपी गोयल, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार, सीईओ ग्रेटर नोएडा, सीईओ नोएडा ने वीडियो कांफ्रेंस से हिस्सा लिया। साथ ही, निदेशक नागरिक उड्डयन, सचिव वित्त, संयुक्त सचिव औद्योगिक विकास और नियाल के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया बैठक में मौजूद रहे।

दूसरे चरण में अधिग्रहण होने वाले गांवों के ग्रामीणों ने रखी मांगें

नोएडा एयरपोर्ट के दूसरे चरण में छह गांवों की 1365 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा। इसके लिए सर्वे का काम भी पूरा हो चुका है। इसके अलावा ग्रामीणों का कहना है कि जमीन के एवज में पहले से तय शर्तों के अलावा तीन नई मांगें भी पूरी करनी होंगी। इसमें टाउनशिप के अलावा पशुओं के लिए अलग से व्यवस्था और कामर्शियल प्रॉपर्टी जैसे छोटी दुकानों आदि के लिए जमीन दी जाए। जमीन अधिग्रहण से पहले जेवर के 6 गांवों के प्रभावित किसान परिवारों का सामाजिक समाघात निर्धारण (एसआईए) पर लोक सुनवाई का काम पूरा कर लिया गया है।



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Come Here Too, Sir, The Garbage Is Burning In The Open – कभी इधर भी आइये जनाब, खुले में जल रहा है कूड़ा

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ग्रेनो वेस्ट स्थित बालक इंटर कॉलेज के पास कूड़े में आग लगने के बाद निकलता धुआं।
– फोटो : Grnoida

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ग्रेटर नोएडा। दिवाली के बाद से एनसीआर के शहरों में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर हायतौबा मची है। तकरीबन सभी शहर अतिगंभीर (डार्क रेड व रेड) व गंभीर जोन में है। प्रदूषण से निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट को भी दखल देना पड़ा। इसके बाद भी कार्रवाई व रोकथाम का काम सिर्फ औद्योगिक व आवासीय सेक्टर तक ही सीमित रह गया है। शहर के दूसरी छोर पर खुलेआम कूड़ा जलाया जा रहा है, इसकी भनक न तो प्रदूषण नियंत्रण विभाग को मिल रही है, न ही प्राधिकरण के अधिकारियों को। ऐसे में ग्रेटर नोएडा वेस्ट क्षेत्र में रहने वाले लोग सोशल मीडिया पर यह कहते नजर आ रहे हैं कि कभी इधर भी आइये जनाब, खुले में जल रहा है कूड़ा।
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बिसरख गांव के रहने वाले सरोज कुमार ने बताया कि गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के समीप धुएं का गुबार देख वीडियो व फोटो सोशल मीडिया पर साझा कर प्राधिकरण व प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारियों को आइना दिखा रहे हैं। लोगों जानकारी दी है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हर दिन कहीं न कहीं इस तरह से खुले में कूड़ा जलाया जा रहा है। शनिवार शाम गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के समीप खुले में कूड़ा फेंक कर आग लगा दी गई। इससे उठता हुआ धूआं काफी दूर से ही दिखाई दे रहा था, लेकिन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व प्राधिकरण के अधिकारियों को यह नहीं दिखा। प्राधिकरण व प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारी सिर्फ औद्योगिक व आवासीय सेक्टर में ही कूड़े जलाने व फेंकने की जांच कर अपनी कार्रवाई पूरी कर रहे हैं।
ग्रेटर नोएडा व नोएडा में वायु गुणवत्ता बेहद खराब
केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रविवार शाम चार बजे की बुलेटिन के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 346 व नोएडा का 362 पर रहा, जिससे एनसीआर के प्रदूषित शहरों की सूची में ग्रेटर नोएडा छठे व नोएडा चौथे स्थान पर रहा, जबकि फरीदाबाद 412 एक्यूआई के साथ पहले व दिल्ली 405 एक्यूआई के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
कूड़ा में आग लगाने का मामला संज्ञान में नहीं हैं। हमारी टीम दो दिन पहले उस क्षेत्र का मुआयना करने गई थी, वहां एक कबाड़ी को पूर्व में पकड़ा जा चुका है। मामला संज्ञान में आता है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। – भुवन कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ग्रेटर नोएडा।

ग्रेटर नोएडा। दिवाली के बाद से एनसीआर के शहरों में प्रदूषण की रोकथाम को लेकर हायतौबा मची है। तकरीबन सभी शहर अतिगंभीर (डार्क रेड व रेड) व गंभीर जोन में है। प्रदूषण से निपटने के लिए सुप्रीम कोर्ट को भी दखल देना पड़ा। इसके बाद भी कार्रवाई व रोकथाम का काम सिर्फ औद्योगिक व आवासीय सेक्टर तक ही सीमित रह गया है। शहर के दूसरी छोर पर खुलेआम कूड़ा जलाया जा रहा है, इसकी भनक न तो प्रदूषण नियंत्रण विभाग को मिल रही है, न ही प्राधिकरण के अधिकारियों को। ऐसे में ग्रेटर नोएडा वेस्ट क्षेत्र में रहने वाले लोग सोशल मीडिया पर यह कहते नजर आ रहे हैं कि कभी इधर भी आइये जनाब, खुले में जल रहा है कूड़ा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट के बिसरख गांव के रहने वाले सरोज कुमार ने बताया कि गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के समीप धुएं का गुबार देख वीडियो व फोटो सोशल मीडिया पर साझा कर प्राधिकरण व प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारियों को आइना दिखा रहे हैं। लोगों जानकारी दी है कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में हर दिन कहीं न कहीं इस तरह से खुले में कूड़ा जलाया जा रहा है। शनिवार शाम गौतमबुद्ध बालक इंटर कॉलेज के समीप खुले में कूड़ा फेंक कर आग लगा दी गई। इससे उठता हुआ धूआं काफी दूर से ही दिखाई दे रहा था, लेकिन प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व प्राधिकरण के अधिकारियों को यह नहीं दिखा। प्राधिकरण व प्रदूषण नियंत्रण विभाग के अधिकारी सिर्फ औद्योगिक व आवासीय सेक्टर में ही कूड़े जलाने व फेंकने की जांच कर अपनी कार्रवाई पूरी कर रहे हैं।

ग्रेटर नोएडा व नोएडा में वायु गुणवत्ता बेहद खराब

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रविवार शाम चार बजे की बुलेटिन के मुताबिक, ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 346 व नोएडा का 362 पर रहा, जिससे एनसीआर के प्रदूषित शहरों की सूची में ग्रेटर नोएडा छठे व नोएडा चौथे स्थान पर रहा, जबकि फरीदाबाद 412 एक्यूआई के साथ पहले व दिल्ली 405 एक्यूआई के साथ दूसरे स्थान पर रहा।

कूड़ा में आग लगाने का मामला संज्ञान में नहीं हैं। हमारी टीम दो दिन पहले उस क्षेत्र का मुआयना करने गई थी, वहां एक कबाड़ी को पूर्व में पकड़ा जा चुका है। मामला संज्ञान में आता है तो जांच कर कार्रवाई की जाएगी। – भुवन कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ग्रेटर नोएडा।



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